उत्तराखंड के लोकप्रिय फिजिशियन डाॅ एसडी जोशी को नेशनल हैल्थ वाॅरियर अवार्ड

देश की 15 विशेष हस्तियों को मिला नेशनल एनवायरनमेंट एंड हैल्थ वाॅरियर अवार्ड
देहरादून। देश की 15 विशेष हस्त्यिों को राष्ट्रीय एनवायरमेंट एंड हैल्थ वाॅरियर अवार्ड से नवाजा गया। देश की राजधानी दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में मासिक पत्रिका तलाश ने हर साल की तरह इस साल भी राष्ट्रीय स्तर के एनवायरनमेंट एंड हेल्थ वारियर अवार्ड्स फंक्शन का आयोजन किया। इस आयोजन में देश के कई जाने-माने पर्यावरणविदों और डॉक्टर्स और समाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर विशेषज्ञों की मौजूदगी में पर्यावरण, स्वास्थ्य और समाजाजिक क्षेत्र में गहन मंथन किया गया। इसके साथ ही पर्यावरण, चिकित्सा, व सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए विशेष हस्तियों को सम्मानित भी किया गया।
एनवायरनमेंट एंड हेल्थ वारियर अवार्ड का भव्य आयोजन
राष्ट्रीय स्तर के एनवायरनमेंट एंड हेल्थ वारियर अवार्ड्स समारोह का आयोजन शुभारम्भ मुख्य अतिथि रबिन्दर पंवार, एडिशनल सेक्रेटरी, भारत सरकार और आई पी एस रोबिन हिबू स्पेशल कमिश्नर दिल्ली पुलिस , तलाश पत्रिका की एडिटर रजनी पंवार, सीनियर पत्रकार और राजनितिक समीक्षक बिपिन शर्मा और नमस्कार दुनिया के एडिटर जसवंत पंवार ने दीप जलाकर की। उसके बाद मेधा शर्मा ने गणेश वंदना और कविशि जैन ने सेव ट्री पर मनमोहक  नृत्य किया।  इसके बाद सीनियर जर्नलिस्ट बिपिन शर्मा ने पैनल डिस्कशन का संचालन किया जिसमें मुख्य पैनेलिस्ट आर सी कटारिया, डॉ. रमन पूरी, डॉ. अनुज, रोबिन हिबू, नरेश चावला, और डॉ. तुली ने हिस्सा लिया। इसमें पर्यावरण और हेल्थ कैसे एक दूसरे से जुड़े हुए मुद्दे हैं इस पर चर्चा की गई।
रजनी ने कहा सबको समझनी होगी अपनी जिम्मेदारी
एनवायरनमेंट एंड हेल्थ वारियर अवार्ड समारोह की संयोजक रजनी पंवार ने कहा की अब समय आ गया है की हम सब पर्यावरण और स्वास्थय की समस्याओं को गंभीरता से लें और लोगों  सजग करें। जो भी व्यक्ति जिस तरह से भी अपना योगदान दे सकता है उसे देना चाहिए और इसी अवधारणा के साथ हमने अपनी पत्रिका तलाश के बैनर में यह आयोजन क्यूंकि सम्मान से हम न सिर्फ लोगों को इन लोगों के द्वारा किये गए अच्छे कामों के बारे में बता पाएंगे बल्कि समाज के और लोगों को भी इससे प्रेरणा मिलेगी। कार्यक्रम के संयोजक और सूत्रधार बिपिन शर्मा ने कहा पर्यावरण और स्वास्थय का बहुत गहरा नाता है और हम अपने मकसद में तभी कामयाबी पाएंगे जब सारे नागरिकों की इसमें भागीदारी होगी। सबको अपनी जिम्मेदारी समझनी पड़ेगी और अपना बहुमूलय योगदान देना पढ़ेगा तभी नए भारत का सपना पूरा होगा। कार्यक्रम के अंत में वॉयेज डांस अकादमी द्वारा शुभम सिंघल  द्वारा बेटी बचाओ की थीम पर  कोरिओग्राफ  की हुई परफॉरमेंस ने सबका मन मोह लिया।
डाॅ जोशी ने कहा अपने स्वास्थ्य के प्रति रहें सजग
उत्तराखंड के लोकप्रिय डाॅक्टर और वर्तमान में दून मेडिकल काॅलेज में तैनात कन्सल्टेंट फिजीशियन डाॅ एस डी जोशी ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने में छोटी छोटी बातों पर ध्यान देना आवश्यक है। कभी कभी हम स्वास्थ्य ध्यान नहीं देते हैं जिससे गंभीर बीमारी घर कर लेती हैं और जब बीमारी बढ़ जाती है तो उसके इलाज में न केवल रुपया ज्यादा खर्च होता है बल्कि जीवन संकट में पहुंच जाता है। इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना होगा। आज मानसिक तनाव, चिंता व अवसाद आदि गम्भीर रोग मानव जीवन का हिस्सा बनते जा रहे हैं। परिणामस्वरूप सामाजिक जीवन में अनेक प्रकार की विकृतियां पैदा होती जा रही हैं। यदि शारीरिक स्वास्थ्य की तरह ही मानसिक स्वास्थ्य के प्रति भी सजग रहा जाए तो मन को बड़ी आसानी से अनुशासित बनाया जा सकता है क्योंकि किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक समाप्त करने हेतु मन का शांत एवम् अनुशासित होना अति आवश्यक है। मन को वश में रखने से इंद्रियां वश में रहती हैं व व्यक्तित्व में समरसता बनी रहती है। यदि मन को स्वस्थ रखने के कुछ नियमों को दृढ़तापूर्वक अपनाया जाए तो मनोविकृतियों को सुधारा जा सकता है।
स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है।
सम्मान समारोह और विचार गोष्ठी में शामिल होने वाली प्रमुख हस्तियों में रबिन्दर पंवार एडिशनल सेक्रेटरी भारत सरकार,  रोबिन हिबू स्पेशल कमिश्नर दिल्ली पुलिस,  आर सी कटारिया स्पेशल कमीटी मेंबर यू पी सरकार, डॉ. रमन पुरी अध्यक्ष लिपिड एसोसिएशन, पदम्श्री डॉ. के के अग्रवाल पूर्व आईएमए अध्यक्ष, डॉ. आर के तुली , जाने माने माइक्रो सर्जन और लेखक डॉ. अनुज, पदम् श्री अवधेश कौशल, जाने माने सोशल एक्टिविस्ट महेन्दर सिंह कँवर , वरिष्ठ पत्रकार राजेंदर जोशी जी एवं वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनितिक विश्लेषक  अरुण शर्मा जी आदि उपस्थित थे।
जिन विशेष हस्तियों को सम्मानित किया गया
1-रोबिन हिबू , स्पेशल कमिश्नर, दिल्ली पुलिस
2-डॉ. अनुज , माइक्रो सर्जन एंड ऑथर
3-शहनाज हुसैन , ग्लोबल पायनियर ऑफ आयुर्वेदा
4-पदम् श्री डॉ. अवधेश कौशल , सोशल एक्टिविस्ट
5-डॉ. रमन पुरी , चेयरमेन लिपिड एसोसिएशन ऑफ इंडिया
6-डॉ. नरेश चावला , पूर्व प्रेजिडेंट दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन
7-कमल सिंह ( एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर , यूनाइटेड नेशन , ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क इंडिया )
8-महेन्दर सिंह कँवर , सोशल एक्टिविस्ट
9-राजीव बिष्ट , बर्ड वॉचर
10-केदार दत्त , वरिष्ठ पत्रकार
11-डॉ. एस डी जोशी , फिजिशियन
12- युगल किशोर पंत , प्रोजेक्ट डायरेक्ट नेशनल हेल्थ मिशन
13-पूनम सैनी , वैलनेस एक्सपर्ट
14-डॉ. आर के तुली , ग्लोबल पायनियर ऑफ होलिस्टिक मेडिसिन
15- डॉ. मुकेश जेटली, ऑर्थोडेन्टिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *