उत्तराखंड में फिर से लौट आयी ठण्ड राजधानी देहरादून में रही रिमझिम बारिश, वहीँ पहाड़ों में जमकर हुई बर्फ़बारी

जैसा की पिछले दिनों से पल -पल मौसम का बदल रहा मिजाज उत्तराखंड में फिर से लौट आयी कड़ाके की ठण्ड  राजधानी में  झमा – झम हुई  बारिश  पहाड़ों में  बर्फ  फिर से ढकी  वादियां।  वहीँ मौसम विभाग के अनुसार 15 फरवरी को भी बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि प्रदेश के कुछ इलाकों में होगी.

मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है. मसूरी में भी बारिश और ओलावृष्टि शुरू हो गई है. मौसम निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हो रहा है. इसके तहत 15 फरवरी को मैदानी और पहाड़ी इलाकों में बारिश ओलावृष्टि की संभावना जताई है. मौसम निदेशक ने बताया कि शुक्रवार को 2500 मीटर ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी होगी. विभाग ने 16 फरवरी से मौसम खुशनुमा होना का अनुमान लगाया गया है. लेकिन दोबारा से रेनफॉल एक्टिविटी 20 फरवरी से देखने को मिलेगी. बताया जा रहा है कि इस साल शीतकाल के दौरान जैसे कुछ दिनों के अंतराल के बाद बारिश हो रही है. उससे प्रदेश के किसानों को खासा लाभ हो रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार जनवरी माह से लेकर अबतक अनुमान से ज्यादा बारिश हो चुकी है. विभाग के मुताबिक अबतक 51% बारिश हो चुकी है, जो कि लगभग 115 मिलीमीटर है.

बता दें कि बीते शुक्रवार को हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, नीती और माणा, रुद्रनाथ, औली बदरीनाथ में जमकर बर्फबारी हुई है. बदरीनाथ में करीब सात फीट की बर्फ जमी हुई है. वहीं हेमकुंड साहिब में नौ फीट तक बर्फ जम गई है.

प्रदेश में लगातार बदल रहा मौसम  कारण  बारिश बर्फवारी  और ओलावृष्टि होने से स्कूली बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इन दिनों छात्र-छात्राओं की परीक्षायें चल रही है. ऐसे में उन्हें स्कूल आने-जाने में खासा दिक्कतों से दो-चार होना पड़ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *