उड़ान योजना से आमजन को मिलेगी सुविधा

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उड़ान योजना के तहत  उत्तराखंड में क्षेत्रीय एयर कनेक्टिविटी का लाभ जन सामान्य को मिलेगा। इससे उत्तराखंड जैसे पर्वतीय राज्य में आम जन को दूरस्थ क्षेत्रों में पहुंचने में काफी सुविधा मिलेगी और राज्य में पर्यटकों की संख्या में इजाफा भी होगा।
मीडिया के सवालों के जवाब में मुख्यमंत्री ने गुरुवार से शुरू हो रही  देहरादून-पंतनगर-पिथौरागढ़ उड़ान योजना पर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से अभी तक 450 वायुयान ही भारत में थे। पर केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद देश में वायुयानों की संख्या 1 हजार पहुंच गई है। इससे अब हवाई सेवाएं सस्ती हो गई हैं, और इन सस्ती सेवाओं का आम जन को भी हवाई सेवा में लाभ मिल रहा है। उत्तराखंड पर्वतीय राज्य  है। यहां शुरू की गई सस्ती उड़ान सेवा से सामान्य वर्ग के लोगों को दूरस्थ स्थानों पर पहुंचने में काफी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि देहरादून से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा का किराया काफी कम है। इससे आम जन भी आसानी से इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
चार धाम योजना को लेकर सुप्रीम कोर्ट से राहत के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे निश्चित तौर पर काम में तेजी आएगी। यह परियोजना देश की ऐसी पहली योजना है जो आल वैदर रोड के रूप में उत्तराखंड को मिली है। इससे उत्तराखंड में पर्यटको की संख्या में वृद्धि होगी और राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इस योजना से राज्य सरकार को 54 हेक्टेयर भूमि प्राप्त हुयी है जिसका उपयोग आमजन की सुविधाओं के लिये किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *