खुशखबर: दिल्ली के खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, सीएम केजरीवाल ने दिया दिवाली का तोहफा

दिल्ली सरकार प्रदेश के नामचीन खिलाड़ियों को नौकरी देने जा रही है। शिक्षा और खेल विभाग के इससे जुड़े प्रस्ताव को सोमवार को दिल्ली कैबिनेट ने मंजूरी दी। अब दिल्ली सरकार के अधीन पांच फीसदी सीटें खिलाड़ियों के लिए आरक्षित होंगी। इससे पहले सोमवार को कैबिनेट बैठक शुरू होने पर पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना की मृत्यु पर शोक जाहिर किया गया।

फैसले की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि बेहतरीन खिलाड़ियों को दिल्ली सरकार में नौकरी दी जाएगी। एक महीने के भीतर इसके नियमों को नोटीफाई कर दिया जाएगा।

दिल्ली सरकार के अधिकारी बताते हैं कि सरकार के सभी विभागों, लोक निगमों व स्वायत्त निकायों की नियुक्तियों में पांच फीसदी सीटें खिलाड़ियों के लिए आरक्षित होंगी। शिक्षा व खेल विभाग के प्रस्ताव को मंजूर करते वक्त कैबिनेट ने कहा कि विभाग को नियुक्ति के लिए नियम कानून तैयार करके एक महीने के भीतर तैयार कर लेने हैं। इसके बाद इन्हें नोटीफाई किया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि खिलाड़ियों के आरक्षित पांच फीसदी सीटों में से कम से कम तीन फीसदी ग्रुप सी से होंगी। हालांकि, अभी इसके विस्तृत नियम तैयार नहीं हैं। फिर भी, अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को इसमें मौका मिलेगा। दूसरी तरफ बची दो फीसदी सीटें ग्रुप ए व बी कैडर की होंगी। इसके लिये खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक जीतना जरूरी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *