धर्मनगरी में मकर संक्रांति का स्नान आज भी, देश-विदेश के लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

मकर संक्रांति के पर्व पर हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए भीड़ उमड़ी। तड़के से ही धर्मनगरी में देश-विदेश के श्रद्धालु हरकी पैड़ी और अन्य घाटों में पवित्र डुबकी लगाते दिखाई दिए। हालांकि पुण्यकाल सोमवार की शाम से होने के कारण स्नान मंगलवार को होगा। लेकिन फिर भी लाखों श्रद्धालु यहां स्नान के लिए उमड़े। घाट पर यज्ञोपवीत सहित कई संस्कार कराए गए।
मकर संक्रांति स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस ने भी पूरी तैयारियां की हैं। मेला क्षेत्र को सात जोन और 14 सेक्टर में बांटा गया है। मेला क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात की गई है। सोमवार को मकर संक्रांति का पर्व होने के चलते पुलिस प्रशासन स्नान ने तैयारी की हैं, लेकिन इस बार पुण्यकाल सोमवार की शाम से होने के कारण स्नान मंगलवार को होगा। लिहाजा दोनों दिनों को ध्यान में रखकर पुलिस ने तैयारी की है। रविवार शाम मेला क्षेत्र में पुलिस फोर्स की तैनाती कर दी गई। मेला क्षेत्र की कमान एसपी सिटी ममता बोहरा को दी गई है।

रविवार को उत्तरी हरिद्वार क्षेत्र की कमल दास की कुटिया में एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूड़ी ने अधीनस्थों को मेला ड्यूटी के लिए दिशा निर्देश दिए। एसएसपी ने कहा कि मकर संक्रांति स्नान पर्व का विशेष महत्व है। इस पर्व पर कई प्रदेश के श्रद्धालु स्नान करने पहुंचते हैं। लिहाजा हर श्रद्धालु से विनम्रता से पेश आएं।
ये भी रहेंगी व्यवस्थाएं:
एसएसपी ने सख्त लहजे में कहा कि मेला क्षेत्र को भिखारियों से   मुक्त कराया जाए। हर पुलिसकर्मी को अपनी ड्यूटी एवं ड्यूटी प्वाइंट के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। कोई भी ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल बेवजह नहीं करेगा। मेले के दौरान किसी भी तरह की अफवाह न फैलने दी जाए। एसएसपी ने कहा कि हाईवे या शहर के मुख्य मार्ग पर चौपहिया वाहन पार्क न होने दें। बैठक में एसपी सिटी ममता वोहरा, एसपी देहात नवनीत सिंह भुल्लर समेत राजपत्रित अधिकारी, एसओ इंस्पेक्टर मौजूद रहे।
मेला क्षेत्र में आतंकी घटनाओं के मद्देनजर बम निरोधक दस्ते को राउंड द क्लॉक चेकिंग के निर्देश जारी किए गए हैं। घुड़सवार पुलिस टीम को भीड़ नियंत्रण की जिम्मेदारी दी गई है। एलआईयू की टीमें पूरे क्षेत्र में सक्रिय रहकर सूचनाएं एकत्र करेंगी। जल पुलिस को भी चौकस रहने के निर्देश दिए गए हैं। हरकी पैड़ी क्षेत्र में वाच टॉवर पर साधारण दूरबीन एवं नाइट विजन दूरबीन के साथ कर्मचारी तैनात रहेंगे। मेले के दौरान खोया-पाया सेल भी सक्रिय रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *