न्यू इंडिया के भविष्य का बजटः मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश किया। इस पर उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट के माध्यम से पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा कि वो न्यू इंडिया के भविष्य का बजट पेश करने के लिए मोदी सरकार को बधाई देते हैं।
अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने आम आदमी को आयकर में छूट बढ़ा दी है। इसके साथ ही किसानों, गरीबों और आम लोगों के लिए बजट कैसा रहा, इस पर सभी अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इसी कड़ी में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी ट्वीट के जरिए मोदी सरकार को बधाई दी है। न्यू इंडिया के भविष्य का बजट पेश करने के लिए मोदी सरकार को बधाई देता हूं। किसानों, जवानों, मजदूरों, महिलाओं, आम आदमी और गरीब से गरीब व्यक्ति के कल्याण के प्रयास इस बजट में किए गए हैं। यह सिर्फ अंतरिम बजट नहीं है, बल्कि देश की विकास यात्रा का माध्यम है।
ऐतिहासिक बजट में हर वर्ग की भागेदारीः डाॅ0 निशंक
देहरादून। पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद लोकसभा क्षेत्र हरिद्वार डाॅ0 रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने केन्द्रीय बजट को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा कि इसमें हर वर्ग का विशेष ध्यान रखा गया है और यह देश की प्रगति में असरकारक साबित होगा। डाॅ0 निशंक ने कहा कि बजट में गरीबों, किसानों, युवाओं, महिलाओं के उत्थान सहित सभी पहलुओं पर ध्यान रखा गया है और चुनावी वर्ष होने के बावजूद बजट को लोक-लुभावन से दूर रखा गया है। यह बजट अर्थव्यवस्था की चुनौतियों का वखूबी सामना कर सकता है।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार महंगाई की कमर तोड़ने में सफल साबित हुई है। पाँच लाख तक की आय पर टैक्स न लगने से कर दाताओं को खासी राहत मिलेगी, वहीं पाँच लाख तक की व्यक्तिगत आय कर मुक्त होगी। किसान के खाते में सीधा पैसा जाने से 12 करोड़ किसानों को सीधा लाभ होगा। श्रमिक की मौत पर 6 लाख रुपये तथा मजदूरों को गारेंटेड पेंशन योजना में सम्मिलित कर राहत भरा कदम है। मजदूरों को 60 वर्ष पूरे होते ही 3 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलने से उनकी आजीविका बेहतर होगी। मानव रहित रेलवे क्रासिंग खत्म करने, वल्र्ड क्लाॅस सुविधायुक्त हाई स्पीड ट्रेन, एक लाख डिजीटल गांव बनाने सहित कई योजनाओं पर कार्य होना है। उन्होंने कहा कि यह बजट गरीब, किसान, युवा, मजदूर सहित सभी वर्गों की अपेक्षाओं पर खरा उतरेगा। उन्होंने बजट को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शी सोच बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *