पर्यटक यहां आयेंगे और लोगों को रोजगार मिलेगा: मुख्यमंत्री

देहरादून: पोखरी में आयोजित पांच दिवसीय हिमवंत कवि चन्द्र कुंवर बत्र्वाल खादी, ग्रामाद्योग एवं पर्यटन शरदोत्सव का समापन रंगारंग सांस्कृतिक कार्याक्रमों के साथ संपन्न हुआ। स्थानीय स्कूली बच्चों तथा गोपीनाथ कला संगम के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई।
मंगलवार को मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पोखरी में आयोजित पांच दिवसीय हिमवंत कवि चन्द्र कुंवर बत्र्वाल खादी, ग्रामाद्योग एवं पर्यटन शरदोत्सव के समापन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि पिरूल से हो रही वन हानि को रोकने और पहाडों में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिये पिरूल के उपयोग से विद्युत उत्पादन की कवायद शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि इस नीति से राज्य में जैव ईंधन से हर साल 150 मेगावाट से अधिक बिजली उत्पादन की संभावना है।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रो में स्वास्थ्य की समस्याओं के समाधान हेतु राज्य सरकार द्वारा अनेक निर्णय लिये गये हैं। जिसमें राज्य के समस्त 22 लाख 50 हजार परिवारों को 5 लाख के सालाना स्वास्थ्य बीमा से कवर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी 25 दिसम्बर से सभी परिवारों को इस बीमा सेे जोडा जायेगा।
इसके अतिरिक्त उन्होंने जनता को अवगत कराया कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बढाये जाने हेतु आगामी 26 जनवरी से एयर एम्बुुलेंस सेवा प्रारम्भ की जा रही है। सरकार समाज के कमजोर तबके तक पहुंचने का कार्य कर रही है। प्रदेश को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने के लिये हर संभव कार्य किये जा रहे हैं और योजनाओं को धरातल पर उतारने का कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि भारत सरकार द्वारा उत्तराखण्ड को ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना दी गई है, इससे यहां के लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अधिक पर्यटक यहां आयेंगे और लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं आॅल वेदर रोड का निर्माण का कार्य भी चल रहा है। उज्ज्वला योजना के तहत गरीब लोगों को गैस कनेक्शन दिये जा रहे हंै। तथा साथ ही सौभाग्य योजना के तहत निःशुल्क विद्युत संयोजन में तेजी से कार्य किया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने मेले के आयोजन हेतु 2 लाख, नंदप्रयाग नगर पंचायत के लिये 50 लाख, पोखरी में बी फार्मा, डिग्री काॅलेज में विज्ञान संकाय के लिये भवन निर्माण, पोखरी लोनिवि गेस्ट हाउस का पुनर्निर्माण, पोखरी चोपडा मोटर मार्ग, उडामांडा रोड डामरीकरण, हरिशंकर-कैलब के लिये 4 किमी सडक की स्वीकृति, गैरपुल से गैरगांव तक सडक, वनखुरी थाला बैण्ड को मौनखाल मिलाने की स्वीकृति की घोषणा की। इसके अरिक्ति विगत गौचर मेले के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष द्वारा मुख्यमंत्री को दी गई मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर पंचायत पोखरी के नाली निर्माण, सडकों के खस्ता हाल की दशा सुधारने तथा कूडा निस्तारण के लिये धनराशि स्वीकृत कर ली गई है।
क्षेत्रीय विधायक महेन्द्र भट्ट ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि क्षेत्र की सभी सडकों के टेन्डर हो चुके हंै जिन पर तत्काल कार्य शुरू हो जायेंगे, इससे लोगों को यातायात व्यवस्था की सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिये वह लगातार प्रयासरत हैं।
इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा हरक ंिसंह नेगी, नगर पंचातय अध्यक्ष हिमानी वैष्णव, सांसद प्रतिनिधि वीरेन्द्र भण्डारी सहित जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं बडी संख्या में जनता उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *