सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में ऋषिकेश की गौरांगी रही ऑल इंडिया सेकंड टॉपर

सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए। जिसमें ऋषिकेश की गौरांगी चावला ने उत्तराखंड में टॉप किया है, ऋषिकेश निवासी गौरांगी चावला 498 अंक प्राप्त कर 12वीं की परीक्षा में ऑल इंडिया स्तर पर सेकंड टॉपर रही हैं। गौरांगी निर्मल आश्रम दीपमाला स्कूल ऋषिकेश में पढ़ती हैं। वहीं देहरादून के पीयूष झा और नैनीताल की श्रेया पांडेय 497 अंकों के साथ थर्ड टॉपर रहे। इस बार 83.4 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं। वहीं हंसिका शुल्का गाजियाबाद डीपीएस स्कूल और करिश्मा अरोड़ा एसडी पब्लिक स्कूल मुज्जफरनगर ने 499 अंकों के साथ परीक्षा टॉप की है।

ऋषिकेश निवासी गौरांगी चावला केवल एक नंबर के अंतर से सीबीएसई परीक्षा टॉप करने से चूक गईं। वे 12वीं की परीक्षा में ऑल इंडिया सेकंड टॉपर रहीं। गौरांगी भविष्य में भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती है। निर्मल दीपमाला पगारानी स्कूल श्यामपुर ऋषिकेश में 12वीं की छात्रा गौरांगी चावला ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में 500 में से 498 अंक हासिल कर देश में द्वितीय रैंक हासिल की है। गौरांगी उत्तराखंड में टॉपर रही है। गौरांगी के पिता अनिल चावला हरिद्वार में हैंडलूम के सप्लायर है। मां श्वेता चावला ग्रहणी हैं। बड़ी बहन अर्पणा चावला पुणे यूनिवर्सिटी में एमलिब की शिक्षा ग्रहण कर रही है।

गौरांगी प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती है। उसने बताया कि अपनी इस सफलता का श्रेय वह अपने परिवार के सदस्यों को देती हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए उसने कहीं भी कोचिंग और ट्यूशन नहीं लिया, बल्कि स्कूल और घर में ही पढ़ाई की। उन्होंने बताया कि उसकी सफलता में उसकी सेल्फ स्टडी मददगार साबित हुई है। परीक्षाओं के दिनों में जरूर वह 8 घंटा पढ़ाई करती थी, बाकी वह नियमित अध्ययन करती रहती थी। गौरांगी चावला मानती है कि पॉलीटिकल साइंस और इंग्लिश के पेपर में जो चूक हुई है उसने उसे 1 अंक से टॉपर की दौड़ से पीछे कर दिया। गौरांगी ने बताया कि दोनों ही विषय मैं 100-100 अंक थ्योरीकल थे। शेष विषयों में 20 अंकों का वायबा भी था। गौरांगी ने इतिहास में 100, पॉलिटिकल साइंस में 99, भूगोल में 100, इंग्लिश में 99, शारीरिक शिक्षा में 100 अंक हासिल किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *