सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत स्वयं पहुँचे डायट डीएलएड को समर्थन देने

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता हरीश रावत स्वयं ही शिक्षा निदेशालय में पिछले 13 दिनों से चल रहे दिन रात्रि धरने में अपना समर्थन देने के लिए देर शाम को पहुँचे उन्होनें डायट डीएलएड प्रशिक्षितों को लेकर कहा कि ये योग्य हैं और इनके साथ अनन्याय हो रहा है इस दौरान उन्होनें धरने में डायट प्रशिक्षितों को हो रही परेशानियों और अव्यवस्थाओं के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हुए धरना प्रशिक्षितों को रहने हेतु कमरे, खाने हेतु दोपहर के भोजन की व्यवस्था का आश्वासन दिया कि लेकिन डायट डीएलएड संगठन ने उनकी पेशकश पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उनके द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं लेने से इनकार करदिया कि हम भावी शिक्षक है और हमारी केवल एक मात्र मांग है कि हमारी नियुक्ति जल्दी से जल्दी हो। इसी के लिए हम यहां धरनारत है और आप हमारी इस मांग को माननीय मुख्यमंत्री जी के समक्ष रखें। हरीश रावत जी डायट प्रशिक्षितों को मीडिया के समक्ष आश्वासन दिया है कि आपकी नियुक्ति प्रक्रिया को पूर्ण कराने के हम हर सम्भव सहयोग करेंगे और जो भी असुविधा आपको हो रही है, उसके लिए हमें खेद है।

इस दौरान दिन के कार्यक्रमों में डायट प्रशिक्षितों द्वारा विभाग को लगातार अपनी मांगों को रखने का प्रयास किया गया । *प्रशिक्षितों का कहना है कि विभाग की लेटलतीफी के चलते प्राथमिक शिक्षक भर्ती लटकी हुई है, जिस पर न विभाग और न ही सरकार कोई सकारात्मक रुख अपना रही है*। बता दें कि जुलाई 2017 से राज्य में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती नही हुई है, पहले से ही शिक्षकों की कमी जूझ रहे प्राथमिक विद्यालय में सेवारत प्राथमिक शिक्षकों के प्रमोशन से विद्यालयों में शिक्षकों की भारी कमी हो गयी है। प्रशिक्षितों का कहना है कि गुणवत्तापरक शिक्षा के उद्देश्य से राज्य के सभी 13 जिलों में उन्हें कठिन प्रशिक्षण कराया गया, परन्तु प्रशिक्षण पूर्ण होने के 19 माह बाद भी डायट प्रशिक्षितों को नियुक्ति नही मिली है।नियुक्ति नही मिलने से डायट प्रशिक्षित हताश एवं परेशान हैं। राजकीय डायट डीएलएड संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष *शुभम साह ने बताया कि जब तक विभाग हमें नियुक्ति पत्र जारी नही करता तब तक सभी प्रशिक्षित लगातार दिन रात धरने में डटे रहेंगे।

प्रशिक्षित मुकेश टम्टा ने बताया कि संग़ठन जल्दी ही सरकार के द्वारा भर्ती हेतु किये प्रयासों और भर्ती पूरी होने में आने वाली समस्याओं के लिए पोस्टर अभियान चलाया जाएगा।*
इस दौरान क्रमिक अनशन में उत्तरकाशी डायट से संदीप थपलियाल, चमोली डायट से अनूप सिंह बैठे। धरने में प्रमोद शर्मा, शैलेंद्र सिंह, उपेंद्र मेहता , मुकेश बोरा, पंकज कुमार, मनोज जोशी इत्यादि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *