2019 को उत्तराखंड राज्य की सभी 70 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की सर्विस निर्वाचक नामावली का 1 जनवरी, 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर अंतिम प्रकाशन किया गया

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियत कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार दिनांक 22 फरवरी, 2019 को उत्तराखंड राज्य की सभी 70 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की सर्विस निर्वाचक नामावली का 1 जनवरी, 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। अंतिम प्रकाशन पर उत्तराखंड राज्य में सर्विस मतदाताओं की कुल संख्या 88,600 है। सर्विस निर्वाचक नामावली की अंतिम प्रकाशन तथा निर्वाचन संबंधी विभिन्न विषयों पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में आज शुक्रवार को मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रदेश पदाधिकारियों के साथ एक बैठक संपन्न हुई। बैठक में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को निम्न बिंदुओं पर जानकारी प्रदान की गई।
1.    शुक्रवार दिनांक 22 फरवरी को सर्विस निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन की जानकारी के साथ-साथ सर्विस मतदाताओं के आंकड़ों की विस्तृत सूचना। सर्विस निर्वाचक नामावली विभागीय वेबसाइट http://ceo.uk.gov.in पर उपलब्ध है।
2.    दिनांक 23 एवं 24 फरवरी को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार उत्तराखंड राज्य के सभी 11235 मतदेय  स्थलों पर वीवीआइपी (वोटर वेरीफिकेशन एंड इनफॉरमेशन प्रोग्राम) की जानकारी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के ऐसे समस्त अर्ह नागरिक जिनका नाम अभी भी विधानसभा की वोटर लिस्ट में दर्ज नहीं है अपना तथा अपने परिवार का नाम वोटर लिस्ट में दर्ज करवाने के लिए अपने-अपने बूथ पर तैनात बीएलओ को फॉर्म-6 भरकर आवेदन जमा कर सकते हैं। फॉर्म 6 सभी मतदान स्थलों पर निशुल्क उपलब्ध रहेगा। फॉर्म विभागीय वेबसाइट http://ceo.uk.gov.in से डाउनलोड भी किया जा सकता है।
3.    ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिशन ऑफ पोस्टल बैलट पेपर सिस्टम) एवं सी विजील की मोबाइल एप की विस्तृत जानकारी भी समस्त राजनीतिक दलों को प्रदान करते हुए सी विजील एप का प्रदर्शन भी किया गया।
4.    इसी प्रकार राजनीतिक दलों को लोकसभा के आगामी सामान्य निर्वाचन के दौरान विशेषकर निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों के प्रयोगार्थ न्यू-सुविधा एप्लीकेशन की जानकारी भी प्रदान की गई।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौर्जन्या ने कहा कि राज्य के ऐसे अर्ह नागरिक जिनका नाम अभी तक भी विधानसभा की वोटर लिस्ट में दर्ज नहीं है वह दिनांक 23- 24 फरवरी, 2019 को आयोजित इस विशेष कार्यक्रम का लाभ उठाते हुए अपना तथा अपने परिवार का नाम वोटर लिस्ट में दर्ज करवाने के लिए अपने पोलिंग बूथ पर तैनात बीएलओ को फॉर्म 6 पर अपना आवेदन अवश्य प्रस्तुत करें। इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए प्रत्येक जनपद में स्थापित टोल फ्री नंबर-1950 पर कॉल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *