धोखाधड़ी के 4 आरोपियों को नोएडा उत्तर प्रदेश से किया गिरफ्तार

03 जून को वादिनी लक्ष्मी चौधरी निवासी मानसौड बडेथी उत्तरकाशी द्वारा थाना कोतवाली उत्तरकाशी पर आकर एक लिखित तहरीर दी गई जिसमें उनके द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा वर्ष 2018 में बजाज इन्सोरेंस के नाम पर एक LIC खोली गई थी जिसके बाद किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा वर्ष 2020 में मुझे कॉल कर धोके से मेरे नाम से 02 और LIC खोल दी गई एवं वर्ष 2020 से 2021 तक मुझ से लगातार अलग-अलग नम्बरों से फोन कर तथा अलग-अलग नाम बता कर पोलिसी के नाम पर 18,65,895 रु0 की धोखाधडी की गई।  तहरीर के आधार पर थाना कोतवाली उत्तरकाशी पर तत्काल धारा 420 भादवि में अभियोग पंजीकृत किया गया।

प्रकरण की सूचना मणिकांत मिश्रा, पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी को मिलते ही उनके द्वारा पुलिस उपाधीक्षक उत्तरकाशी  हीरालाल विजल्वांण व थानाध्यक्ष कोतवाली विनोद थपलियाल को पीडित को न्याय दिलाये जाने व मामले से सम्बन्धित सभी अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशा-निर्दश दिये गये। विनोद थपलियाल थानाध्यक्ष कोतवाली द्वारा पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के क्रम में अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु *कोतवाली पुलिस व एसओजी उत्तरकाशी की एक संयुक्त टीम गठित की गई।

उक्त पुलिस टीम के द्वारा अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु *गहन सुरागरसी पतारसी/कॉल डिटेल्स/लोकेशन के आधार पर दिल्ली, हरियाणा व उत्तर-प्रदेश के अलग-अलग स्थानो पर दबिश दी गई, कई जगाहों पर दबिश देने के बाद उक्त अभियोग से सम्बन्धित 04 अभियुक्तों 14/06/2021 को नोएडा उत्तर प्रदेश* से गिरफ्तार किया गया है।
अभियुक्त मुकुल सुखीजा की बट इन्टरनेशनल* के नाम से कम्पनी है जो इंन्शोरेंस कम्पनी के ब्रोकर* के तौर पर काम करते है, पहले तो ये कस्टमर/आम नागरिकों के साथ पॉलिसी के नाम पर बात करते हैं फिर लोगों से पॉलिसी में इनकम टैक्स और जीएसटी के नाम पर पैंसा डलवाते हैं।

लक्ष्मी चौधरी को भी इन लोगों ने अपनी बातचीत के जाल में फंसा कर 20 लाख रु0 के लगभग ठगी कर हडप लिए थे, जिसमें अभियुक्त टीपू सुल्तान अपना नाम अमन वर्मा बताकर तथा चांद मौहम्मद राहुल के नाम से उन्हें झांसा दे रहा था तथा अभियुक्त टिंकू राणा ATM से पैसे निकालने का काम करता था। यह गैंग काफी समय से सक्रिय था अभियुक्त मुकुल सुखीजा पर धोखाधड़ी के मामले में महेशनगर जयपुर में मु0अ0सं0 250/19 भी पंजीकृत है।

अभियुक्त गणों को आज मा0न्यायालय पेश किया जायेगा। अभियुक्त गणों को पुलिस रिमाण्ड में लेकर गहनता से पूछताछ की जायेगी।

गिरफ्तार अभियुक्त गण-
1-मुकुल सुखीजा पुत्र इकबाल सिंह सुखीजा निवासी सेक्टर 51 गुरुग्राम हरियाणा
2-रिकू राणा पुत्र महेश चन्द्र राणा निवासी भारत अपार्टमेंट सूर्यनगर गाजियाबाद उत्तर प्रदेश
3-टीपू सुल्तान पुत्र मौहम्मद मुमताज निवासी गली नं0 04 राजीव नगर श्रीराम कॉलोनी पूर्वी दिल्ली
4-चांद मोहम्मद पुत्र मौहम्मद सलीम निवासी गली नं0-02 राजीव नगर श्रीराम कॉलोनी पूर्वी दिल्ली

गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम-
1- विनोद थपलियाल-थानाध्यक्ष कोतवाली उत्तरकाशी
2-उ0नि0 रमन बिष्ट-थाना कोतवाली उत्तरकाशी
3-कानि0 सुनील राणा- एसओजी उत्तरकाशी
4-कानि0 ओसाफ खान-एसओजी उत्तरकाशी
5-कानि0 माजिद खान- थाना कोतवाली उत्तरकाशी
6-कानि0 आदित्य-थाना कोतवाली उत्तरकाशी

पुलिस उपमहानिरीक्षक गढवाल परिक्षेत्र महोदया द्वारा उपर्युक्त उत्तरकाशी पुलिस टीम के कार्य की सराहना करते हुये टीम को 5000 रु0 के पुरस्कार से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *