BUDGET- 2019: से जनता को बड़ी उम्मीदे, पर्वतीय क्षेत्रों को मिल सकता तोहफा

जैसा की आप सब जानते हैं कि 1 फरवरी को बित्त मंत्री अरुण जेटली सांसद में बजट पेश करेंगे जिसमे देशभर के लोगों की तरह उत्तराखंड की जनता को बड़ी उम्मीदे हैं इसके बारे में लोगों ने खुलकर बातें की देवभूमि उत्तराखंड के युवाओं का कहना है कि BUDGET- 2019 से रोजगार मिलने की हमें बड़ी आस  है जिसे सिर्फ बढ़ावा देने की जरुरत है। अगर  प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा दिया जाए तो पहाड़ से होने वाले पलायन को रोका जा सकता है. लोगों का मानना है कि इस ओर केंद्र सरकार को ध्यान देने की जरूरत है.  हल्द्वानी के लोग चाहते हैं कि यहां के शहरवासियों की कुछ जरूरते हैं, लोग चाहते हैं कि इस अंतिरम बजट में उन्हें भी जगह मिले. देवभूमि में पलायन होने का सबसे बड़ा कारण है बेरोजगार अगर सरकार मामले पर अमल होती है तो शायद पलायन में भी कमी हो सकती है।

बजट से किसानो की उम्मीदे 

  1. बजट से उत्तराखंड के किसानो ने भी बड़ी उम्मीदे जताई है उनका कहना है की बजट से मिलेगी किसानों को जगह तो खेती को मिलेगा बढ़ावा.
  2. उपज की सही कीमत और बाजार उपलब्ध कराने की बात कही.
  3. केंद्र सरकार से ऋण माफी की मांग.
  4. केंद्र सरकार को उनके हित के लिए भी काम करना चाहिए.
  5. सरकार को चाहिए कि भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से प्रदेश के लिए बजट मुहैया कराए.

पहाड़  के लोगों को इस अंतरिम बजट से काफी उम्मीदे हैं. लोग चाहते हैं कि सरकार देवभूमि को भी बजट में खास जगह दे, जिससे प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा मिल सके और पलायन को रोका जा सके. ऐसे में देखना होगा कि सरकार लोगों की उम्मीदों पर कितनी खरी उतरती है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *