कोविड-19 की रोकथाम हेतु जिलाधिकारी ने वीडियोकान्फ्रसिंग के माध्यम से अधिकारियों के साथ की वर्चुअल बैठक

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डाॅ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रसिंग के माध्यम से मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त उपजिलाधिकारियों सहित विभिन्न नोडल अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की।
जिलाधिकारी ने निर्देश कि सभी ग्राम प्रधानों को संदेश भिजवाएं कि गावं में लोग एक दूसरे से ना मिले, सार्वजनिक स्थनो पर मास्क का प्रयोग करें, शहर एवं अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों को 07 दिनों तक क्वोरेंनटीन किया जाए तथा गांव में शादी-विवाह एवं अन्य समारोह में 25 अधिक व्यक्यिों को एकत्रित ना किया जाए।

साथ ही यदि किसी व्यक्ति को शर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार आदि के लक्षण हैं तो उसका सैम्पल प्राप्त करने हेतु सूचित किया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया सैम्पल प्राप्त करते समय प्रत्येक सैम्पल देने वाले व्यक्ति को किट वितरित की जाए तथा इसका प्रतिदिन मिलान भी सम्बन्धित लैब से करते हुए क्रास चैक भी कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि कन्टेंनमेंन्ट जोन में फल-सब्जी, दूध राशन आदि आवश्यक वस्तुएं पंहुचाई जाएं। उन्होंने कहा कि 18-44 वर्ष के व्यक्तियों के टीकाकरण हेतु जो टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं उनमें दवा, आदि व्यवस्थांए पूरी की जाएं इसमें किसी प्रकार की कोताही ना बरती जाए।

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए समस्त प्राइवेट लैब्स को अवगत करा दिया जाए की कन्ट्रोलरूम से प्राप्त होने वाली होम सैम्पलिंग के कलैक्शन काॅल पर सैम्पलिंग कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने समस्त एमओआईसी को निर्देशित किया कि वे अपने से सम्बन्धित माननीय विधायक गणों से वार्ता कर अस्पताल की अन्य व्यवस्थाएं पूरी करने में सहयोग प्राप्त करें।


जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी, जिला सर्विलांस अधिकारी तथा अन्य सम्बन्धितों के साथ राधास्वामी सत्संग भवन हरिद्वार बाईपास रोड पर बने जम्बो टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को कल से यहां पर आयोजित होने वाले 18-44 वर्ष के व्यक्तियों के टीकाकरण की व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में राज्य एवं भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी गाईड लाईन का पालन करवाते हुए अनावश्यक घूमने वालों, समाजिक दूरी के मानकों का उल्लंघन करने वालो तथा मास्क का उपयोग ना करने वाले व्यक्तियों पर कड़ी कार्यवाही की जाए, इसके लिए पुलिस का सहयोग भी प्राप्त किया जाए। उन्होंने निर्देेशित किया कि प्रत्येक राशन, फल, सब्जी की दुकानों पर प्रत्येक वस्तु की रेट लिस्ट चस्पा कराई जाए तथा समय समय पर इसकी जांच भी की जाए। इसी प्रकार उन्होंने मेडिकल स्टोर पर दवाई का स्टाॅक, मूल्य आदि का भी निरीक्षण कर जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए की क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति जिनकी रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई है उनको होमआयशोलेशन किट मिल जाए। जिलाधिकारी ने आमजनमानस से अनुरोध किया आवश्यक वस्तुओं को लेने के लिए बाजारों में आने पर मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन करें, अनावश्यक ना घूमें तथा यदि किसी व्यक्ति में लक्षण प्रतीत हो रहें है तो चिकित्सकों से परामर्श लें।

जिलाधिकारी डाॅ.आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 2419 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 87439 हो गयी है, जिनमें कुल 56940 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 27942 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 5435 सैम्पल भेजे गए। जनपद में अस्पतालों को 2164 एवं आम नागरिकों 235 आक्सीजन सिलेण्डर वितरित किए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 546 एवं एसडीआरएफ द्वारा 281 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे 27 व्यक्तियों की हेल्पलाईन पर काॅल प्राप्त हुई जिनमें 05 काल वृद्धजन, अन्य की 22 काॅल तथा आपदा कन्ट्रोलरूम में 12 काॅल प्राप्त हुई। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 449 व्यक्तियों को सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।

देहरादून दिनांक 09 मई 2021 (जि.सू.का), जिलाधिकारी देहरादून के निर्देशों के अनुपालन में आज उप जिलाधिकारी डोईवाला लक्ष्मीराज चैहान द्वारा टीम के साथ फल सब्जी विक्रेताओं की आदि दुकानों पर चैकिंग अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने ओवर रेटिंग कर रहे फल-सब्जी विक्रेताओं पर चालान की कार्यवाही की गई। साथ ही आवश्यक वस्तुओं की सामग्री के व्यापारियों को सख्त हिदायत दी गई की सभी दुकानदार 12 बजे के बाद दुकानें बंद कर दें, यदि किसी दुकानदार के द्वारा पुनरावृत्ति की जाती है तो उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *