डाॅ. हरक सिंह रावत की अध्यक्षता में ESI में पंजीकृत श्रमिकों तथा उससे जुड़े लाभार्थीयों के सम्बन्ध में हुई बैठक

प्रदेश के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन, श्रम, कौशल विकास एवं सेवायोजन, आयुष एवं आयुष शिक्षा मंत्री डाॅ.हरक सिंह रावत की अध्यक्षता में उनके विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआई.) में पंजीकृत श्रमिकों तथा उससे जुडे लाभार्थीयों के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।
बैठक में श्रमिको के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया कि राज्य कर्मचारी बीमा निगम के सभी श्रमिकों का आयुष्मान योजना के तहत कोविड-19 के मरीजों की दरों की भाॅति ही निजी अस्पतालों में उपचार किया जायेगा। कर्मचारी बीमा निगम के सूचीबद्व चिकित्सालयों में बीमा निगम के श्रमिकों का निःशुल्क उपचार किया जायेगा तथा आयुष्मान योजना के तहत कोविड-19 के मरीजों की उपचार दरों पर सम्बन्धित निजी चिकित्सालय को भुगतान किया जायेगा।


बैठक में निर्णय लिया गया कि कर्मचारी बीमा निगम से सूचीबद्व निजी चिकित्सालयों की 31 मार्च 2021 तक की पूर्व की जितनी भी देनदारी अभी तक बकाया है उसका दो माह के भीतर राज्य सरकार द्वारा भुगतान किया जायेगा।
बैठक में कर्मचारी बीमा निगम के मानकों के अनुसार कोविड-19 को देखते हुए चिकित्सक एवं फार्मेसिस्ट के पदों के सृजन किये जाने का भी निर्णय लिया गया है। कर्मचारी बीमा निगम के रिक्त पदों को एलोपैथिक विभाग के मानदेय के अनुसार संविदा से भरे जाने का निर्णय लिया गया है। इससे कोविड-19 के महामारी के दौरान राज्य के स्वास्थ्य विभाग को सहायता मिल सकेगी तथा उन पर उपचार के लिए पडने वाले अतिरिक्त दबाव में कमी आयेगी।
इस दौरान बैठक में अपर सचिव श्रम/निदेशक कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआई) प्रशान्त आर्य तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी ईएसआई. डाॅ. आकाशदीप उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *