विदेश मंत्री जयशंकर को BJP ने गुजरात राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवार बनाया

जयशंकर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में पार्टी में औपचारिक रूप से शामिल हो गए. सोमवार को भाजपा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल होने के कुछ घंटे बाद उन्हें गुजरात से एक राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवार बनाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक आश्चर्यजनक कदम के तहत पूर्व विदेश सचिव जयशंकर को अपनी सरकार में शामिल किया था और उन्हें विदेश मंत्री बनाया था.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और अन्य पार्टी नेता स्मृति ईरानी के लोकसभा सांसद के रूप में निर्वाचित होने के बाद गुजरात में दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था. भाजपा ने एक सीट के लिए जयशंकर तो दूसरी सीट के लिए जुगलजी माथुरजी ठाकोर को अपना उम्मीदवार बनाया है.

कैबिनेट मंत्री के रूप में 30 मई को सरकार के अन्य सदस्यों के साथ शपथ ली थी. जब किसी ऐसे व्यक्ति को मंत्री बनाया जाता है जो संसद का सदस्य न हो तो ऐसे व्यक्ति को अपने शपथग्रहण के छह महीने के भीतर संसद सदस्य के रूप में निर्वाचित होना होता है. सरकार में शामिल होने के बाद जयशंकर के लिए पार्टी में शामिल होना एक औपचारिकता थी. वह संसद में पार्टी कार्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान पार्टी के सदस्य बन गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *