वित्त मंत्रालय में आज बजट पेश होने से पहले हलवा समारोह का आयोजन

वित्त मंत्रालय मे आज केंद्रीय बजट पेश करने से पहले हलवा समारोह का आयोजन किया जाएगा. आज से बजट संबधी जरूरी कागजा को प्रिंटिग के लिए भेजा जाएगा.

हर साल बजट की प्रिंटिंग शुरू होने से पहले वित्त मंत्रालय के दफ्तर में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है. बजट का काम करने वाले कर्मचारियों को इसे बांटा जाता है. वित्त मंत्री खुद इस कार्यक्रम की अगुवाई करते हैं. उनके अलावा वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं.

वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में बजट के डॉक्यूमेंट्स की आधिकारिक छपाई 1 हफ्ते पहले शुरू हो जाती है. ये हलवा लगभग वित्त मंत्री को ओर से लगभग 100 अधिकारियों और कर्मचारियों में बांटा जाता है.

बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्थशास्त्रियों से मुलाकात करेंगे. ये मुलाकात 22 जून शनिवार को होगी. पीएम मोदी की बजट से पहले ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है. प्रधानमंत्री मोदी की ये मुलाकात शाम 4 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी. 5 जुलाई को केंद्र की मोदी सरकार आम बजट पेश करेगी. इससे पहले होने वाली इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को देश का आम बजट सदन में पेश करने वाली हैं. इससे पहले वह अलग-अलग संगठनों और अधिकारियों से मुलाकात कर रही हैं. इसी के तहत निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को राज्‍यों के वित्त मंत्री से मुलाकात की. इस बैठक के दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री ने देश की आर्थिक विकास में राज्‍यों से सहयोग मांगा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *