IAS रविंद्र पंवार को मिली मोदी सरकार से अहम जिम्मेदारी, देखिये इन पदों पर होगी नियुक्ति

देवभूमि उत्तराखंड के टिहरी जिले के  कोटी गांव निवासी आईएएस रविंद्र पंवार 1985 बैच के अफसर हैं. IAS पंवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के विशेष कार्याधिकारी और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव के रूप में तैनात किया गया है. भारत सरकार में सचिव बनने के बाद पूरे उत्तराखंड के लोग काफी खुश नजर आ रहे हैं . लोगों का कहना है कि एक बार फिर उत्तराखंड से जुड़े व्यक्ति ने देश के अहम पद पर अपनी जगह बनायी है.

खास बात 

जैसा की आप जानते है की देव् भूमि उत्तराखंड की कई ऐसी शख्शियत है जो भारत सरकार में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.जैसे की  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, आर्मी चीफ बिपिन रावत और रॉ प्रमुख अनिल कुमार धस्माना, ये तीनों ही उत्तराखंड के मूल निवासी है . अब ऐसे में उत्तराखंड के टिहरी जिले के निवासी रविंद्र पंवार को भारत सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है. उन्हें बतौर विशेष सचिव व वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया गया है.

IAS रविंद्र पंवार के जीवन में शिक्षा की शुरआत 
IAS रविंद्र पंवार का जन्म 29 अप्रैल 1960 को टिहरी के कोटी गांव में हुआ था. इनकी प्रारंभिक शिक्षा (कक्षा 1 से 3 तक) गांव के ही प्राथमिक विद्यालय भैस्यरो में हुई.  इससे आगे की शिक्षा उन्होंने चंबा और उत्तरकाशी के डुंडा से प्राप्त की. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट आईएएस रविंद्र ने नरेंद्रनगर से किया. इसके बाद स्नातक उन्होंने डीबीएस कॉजेल देहरादून और स्नातकोत्तर डीएवी पीजी कॉलेज देहरादून से किया.
 
इन पदों पर दे चुके हैं अपनी सेवाएं 
IAS रविंद्र पंवार का चयन साल 1985 में भारतीय वन सेवा के लिये हुआ था. लेकिन उसी साल आईएएस में चयनित होने की वजह से उन्होंने पर रिजाइन कर दिया. दरअसल, रविंद्र ने साल 1984 में सिविल सर्विस का एग्जाम दिया. आईएएस के लिये चयनित होने पर उन्हें बिहार कैडर मिला. जहां उन्होंने बतौर उप जिलाधिकारी, जिलाधिकारी, आयुक्त, सचिव और प्रमुख सचिव पदों पर सेवाएं दी.
इसके अलावा रविंद्र भारत सरकार में डिफेंस मिनिस्ट्री में अपर सचिव भी रहे. उसके बाद गृह मंत्रालय में अपर सचिव के रूप में ज्वॉइन किया. साल 2016 में विदेश मामलों के अपर सचिव भी रहे. मई 2018 में भारत सरकार ने आईएएस रविंद्र पंवार सचिव और वित्तीय सलाहकार के पद पर प्रोन्नत कर दिया.
रविंद्र पंवार के पिता स्व. वचन सिह पंवार खंड विकास अधिकारी थे. कोटी गांव में इनका अपना घर है, जिसकी देखभाल उनके चाचा-चाची करते हैं. रविंद्र पंवार के चचरे भाई धर्म सिह ने बताया कि वो बचपन से ही काफी होशियार रहे हैं. पढ़ाई में हमेशा अव्वल आते थे. वो देहरादून के जीएमएस रोड में अपने भाई राकेश पंवार के साथ रहते हैं. उन्होंने बताया कि गांव में जब भी कोई समारोह होता है तो रविंद्र उसमें शामिल होने जरूर पहुंचते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *