आईसीआईसीआई बैंक की ओर से कार और दोपहिया वाहनों के ऋण पर मिलेगा इंस्टेंट अप्रूवल, ग्राहकों को मिलेगी नई सुविधा

दस्तक उत्तराखंड:  तत्काल वाहन ऋण को संभव बनाने और अपने लाखों ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने आज दो नई सुविधाएं शुरू करने की घोषणा की। इन

के तहत, कार और दोपहिया वाहन लेने के इच्छुक ग्राहकों को पूरी तरह डिजिटल तरीके से तुरंत अंतिम स्वीकृति पत्र प्राप्त होगा।

पहली सेवा को ‘इंस्टा आॅटो लोन’ नाम दिया गया है जिसके तहत बैंक के पूर्व-स्वीकृत लाखों ग्राहक 7 साल की अवधि पर 20 लाख रुपए तक के कार लोन पर तुरंत और डिजिटल तरीके से अंतिम स्वीकृति पत्र प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी सुविधा ‘इंस्टा टू-व्हीलर लोन’ है, जिसमें बैंक के 12 मिलियन से अधिक पूर्व-स्वीकृत ग्राहकों को 3 साल की अवधि पर 2 लाख रुपए तक के लोन पर तुरंत और डिजिटल तरीके से अंतिम स्वीकृति पत्र मिलेगा। दोनों सुविधाओं में ग्राहकों को वाहन की आॅन-रोड कीमत के बराबर यानी 100 प्रतिशत लोन हासिल हो सकेगा।

यह सुविधा ग्राहकों की सहूलियत में काफी सुधार करती है क्योंकि इसके लिए उन्हें आवेदन पत्र, केवाईसी और आय दस्तावेजों जैसे भौतिक दस्तावेजों को जमा करने के लिए शाखा तक आने की जरूरत नहीं है। इसके स्थान पर वे बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करते हुए खुद ही अंतिम स्वीकृति पत्र की काॅपी निकाल सकते हैं। 15 दिनांे तक वैध इस मंजूरी पत्र के साथ ग्राहक देशभर में अपने पसंदीदा किसी भी वाहन डीलर से संपर्क कर सकता है, वह वाहन को चुनने के बाद फाइनल दस्तावेज जमा करा सकता है और कुछ ही घंटों के भीतर ऋण राशि हासिल कर सकता है। यह इस लिहाज से एक महत्वपूर्ण सुधार है, क्योंकि अभी इस पूरी प्रक्रिया में कुछ दिन लगते हैं।

पहल के बारे में बात करते हुए, आईसीआईसीआई बैंक के हैड – सिक्योर्ड एसेट्स, श्री रवि नारायणन कहते हैं, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक में हम हमेशा अपने ग्राहकों को सबसे तेज गति से और उच्चतम स्तर की सुविधा के साथ पथ प्रवर्तक उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। डेटा ऐनालिटिक्स और तकनीक का लाभ उठाते हुए, बैंक ने देश के पहले इंस्टेंट क्रेडिट कार्ड, इंस्टा पर्सनल लोन, इंस्टेंट डिजिटल क्रेडिट, जिसे पेटीएम कहा जाता है, एमएसएमई के लिए इंस्टा ओवरड्राफ्ट सुविधा, पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट सुविधा को तुरंत चालू करने सहित त्वरित उत्पादों की एक पूरी श्रंखला प्रस्तुत की है। त्वरित आॅटो और टू-व्हीलर लोन सुविधाएं उसी प्रयास का विस्तार हैं। इसके तहत नया वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को तत्काल अंतिम स्वीकृति पत्र हासिल करने की सुविधा मिलती है, ताकि वे आसानी से और निर्बाध तरीके से अपना पसंदीदा वाहन खरीद सकें। हमारा मानना है कि इस सुविधा से बैंक को वाहन ऋण के क्षेत्र में अपनी स्थिति को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।‘‘

इंस्टा व्हीकल लोन की सुविधाएं, बैंक के डेटा एल्गोरिदम का उपयोग करके डिजिटल रूप से ग्राहकों के संपूर्ण क्रेडिट मूल्यांकन को पूरा करते हुए संचालित होती हैं। बैंक कई वित्तीय मापदंडों जैसे कि क्रेडिट ब्यूरो चेक, सेलरी क्रेडिट, औसत संतुलन सहित पुनर्भुगतान ट्रैक आदि के एक बुद्धिमान संयोजन का उपयोग करके मौजूदा ग्राहकों की क्रेडिट योग्यता और क्षमता की जांच करता है। ग्राहक के क्रेडिट स्कोर के आधार पर, बैंक ग्राहक के लिए ऋण राशि को पूर्व मंजूरी प्रदान करता है और इस तरह ग्राहक अपने वाहन को खरीदते समय तत्काल ऋण राशि हासिल कर सकता है। 

 

इंस्टा आॅटो और टू-व्हीलर लोन लेने के लिए इच्छुक लोग बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके तीन चरणों में तत्काल स्वीकृति पत्र प्राप्त करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा शीघ्र ही आईमोबाइल पर भी उपलब्ध होगी।

 

1. रिटेल इंटरनेट बैंकिंग में लाॅगइन करें – ’माई एकाउंट्स’ पर क्लिक करें – लोन – कार लोन/टू-व्हीलर लोन के इंस्टेंट सेक्शन पर क्लिक करें 

2. राशि और अवधि चुनिए – ग्राहकों को अपने पसंदीदा वाहन डीलर और निर्माता को भी चुनने का अवसर मिलता है।

3. नियम और शर्तों को स्वीकार करने के बाद मंजूरी पत्र जनरेट होगा। (इंस्टा आॅटो लोन के मामले में ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी मंजूरी पत्र मिलेगा। इंस्टा टू-व्हीलर लोन के मामले में ग्राहक को मंजूरी पत्र के साथ रेफरेंस नंबर भी मिलेगा, जिसे वह वाहन डीलर को देगा।)

अपने ग्राहकों के लिए इंस्टेंट डिजिटल प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराते हुए उन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराने के बैंक कें प्रयासों के तहत ही त्वरित आॅटो और टू-व्हीलर लोन सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं, ताकि ग्राहक तत्काल वित्तीय सेवाओं का अनुभव करने की अनूठी सुविधा का आनंद ले सकें। इन सुविधाओं में देश का पहला  इंस्टेंट क्रेडिट कार्ड, इंस्टा पर्सनल लोन, इंस्टेंट डिजिटल क्रेडिट, पेलैटर नामक इंस्टेंट डिजिटल क्रेडिट, एमएसएमई के लिए इंस्टा ओवरड्राफ्ट सुविधा, सार्वजनिक भविष्य निधि खाते की सुविधा और हाल ही शुरू की गई इंस्टेंट होम लोन और इंस्टा टाॅप अप होम लोन की सुविधाएं भी शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *