15 जून से 22 जून तक कोविड कर्फ्यू रहेगा, तीन दिन खुलेंगी दुकानें

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामलों लगातार कमी आ रही है लेकिन खतरा अभी टला नहीं है, इसी को देखते हुए सरकार ने कर्फ्यू की अवधि एक हफ्ते आगे बढ़ाया है, यानी प्रदेश में अब 15 जून से 22 जून तक कोविड कर्फ्यू रहेगा, हालांकि कर्फ्यू में प्रयाप्त ढील दी गई है। सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल के अनुसार, आंकड़ों की समीक्षा करने के बाद कर्फ्यू को एक सप्ताह के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

15 जून से सीमित चारधाम यात्रा को स्थानीय जनपदवासियों के लिए खोल दिया गया है। पहले चरण में चमोली जिले के लोग बदरीनाथ धाम के दर्शन करने जा सकेंगे। इसी प्रकार रुद्रप्रयाग जिले के लोगों बाबा केदारनाथ धाम की यात्रा करने की अनुमति दे दी गई है। जबकि उत्तरकाशी जिले के स्थानीय लोग गंगोत्री और यमुनोत्री धाम दर्शन करने जा सकेंगे। तीन जिलों के स्थानीय नागरिक भी चारधाम यात्रा आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाकर ही कर सकेंगे।

सरकार ने बाज़ार तीन दिन खोलने का निर्णय लिया है जिसके तहत 16, 18 और 21 जून को परचून ,जनरल मर्जेन्ट की दुकानों के साथ ही शराब समेत अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान खोले जाएंगे। जबकि मिठाई की दुकानें अब पाँच दिन खुला करेंगी। ग्रामीण क्षेत्र में डीएम को बाजार खोलने के सम्बंध में अधिकार दिया गया। वहीं शहरों में अब फ़ुल सवारी क्षमता के साथ विक्रम, ऑटो दौड़ाने की अनुमति दे दी गई है। अब राजस्व अदालतें प्रतिदिन अधिकतम 20 मामलों की सुनवाई तक खुलेंगी।

जबकि शादी समारोह में आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के साथ अब 50 लोग शिरकत कर सकेंगे। साथ ही अन्त्येष्टि में भी पचास लोग शामिल हो सकेंगे जिसके लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य नहीं होगी। अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वालों को लिए अगले हफ़्ते भी आरटीपीसीआर लाना अनिवार्य रहेगा।

शासकीय प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि चरणबद्ध तरीक़े से सरकार अनलॉक की प्रक्रिया में आगे बढ़ रही है और हमारे लिए नागरिकों का स्वास्थ्य प्राथमिकता है लेकिन जैसे जैसे कोरोना मामले कम होते जाएँगे ढील बढ़ती जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *