होम क्वांरटाइन में घबराने की नहीं जरूरत,इन नियमों का पालन करें

हरीश थपलियाल, उत्तरकाशी।कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण लगातार फैल रहा है। स्वास्थ्य विभाग सामान्य मरीज को उसकी इच्छा पर होम क्वारंटाइन कर रहा है। व्यक्ति को होम क्वारंटाइन में भी कोविड के नियमों का पालन करना जरूरी है। घर में सिर्फ कुछ सावधानियों को अपनाकर वायरस के संक्रमण को खत्म किया जा सकता है।

उत्तरकाशी जिला अस्पताल के वरिष्ठ सर्जन और सीएमएस डॉ एसडी सकलानी ने बताया कि पाॅजिटिव व्यक्ति या उसके संपर्क में आने वाले व्यक्ति को 14 दिनों के लिए घर में क्वांरटाइन किया जाता है। इसके लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है और जरा सा भी घबराने की जरूररत नहीं है। डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए होम क्वारंटाइन किया जाता है। व्यक्ति को एक कमरे में रखा जाता है और उसको हमेशा मास्क लगाकर रहना होता है। परिवार में बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को खुद भी होम क्वारंटाइन व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना चाहिए।

कोरोना के कहर से उत्तरकाशी प्रशासन सख्‍त है। बाहरी राज्यों और दूसरे जिलों से आ रहे कोरोना मरीज को कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगा। नियमों के उल्लंघन करने पर कानूनी कार्यवाही का प्रावधान है।

ये सावधानी बरतनी जरूरी
डॉ. सकलानी ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति को खाने से पहले साबुन से कई बार अपने हाथ धोने होंगे। व्यक्ति के बर्तन और निजी सामान दूसरे सदस्यों से बिल्कुल अलग होने चाहिए। बीड़ी, सिगरेट और गुटखे का सेवन नहीं करना चाहिए। उसके कमरे में कोई दूसरा व्यक्ति नहीं होना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति कमरे में जाता है तो उसे संबंधित व्यक्ति से छह फीट की दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसे व्यक्ति का घर में अलग से शौचालय होना जरूरी है। उसकी किसी भी वस्तु या सामान को परिवार के दूसरे सदस्य को नहीं छूना चाहिए। बिजली के स्विच, दरवाजे के हैंडल को बार-बार सैनिटाइज करना चाहिए।

जिला अस्पताल के इन वरिष्ठ चिकित्सकों से ले सकते हैं डॉक्टरी परामर्श
डॉ. एसडी सकलानी ने बताया कि कोरोना से संबंधित जानकारी देने के लिए डॉ धर्मसतु, डॉ अमन अग्रवाल,डॉ होम क्वांरटाइन में घबराने की नहीं जरूरत,इन नियमों का पालन करेंप्रेम पोखरियाल, डॉ. तरुण बुकेश्वर आदि से डॉक्टरी परामर्श आम जन ले सकते हैं। कोरोना से संबंधित मरीज के बारे में किसी प्रकार की जानकारी ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *