ओम बिड़ला का लोकसभा स्पीकर चुना जाना हुआ तय, कांग्रेस ने भी किया समर्थन

ओम बिड़ला का लोकसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय हो गया है। दरअसल, कांग्रेस लोकसभा में स्पीकर के पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार ओम बिड़ला के समर्थन में सामने आई है। इसके लिए बुधवार को चुनाव होगा। इस बात का खुलासा सदन में कांग्रेस पार्टी के नए नेता अधीर रंजन चौधरी ने किया। चौधरी ने कहा, हमारी पार्टी पहले ही लोकसभा अध्यक्ष के रूप में ओम बिड़ला के पक्ष में प्रस्ताव पारित कर चुकी है।

बिड़ला बुधवार को अब सर्वसम्मति से लोकसभा स्पीकर चुने जाएंगे। 56 साल के बिरला 3 बार राजस्थान में विधानसभा सदस्य रहे हैं। 2003-08 के बीच वसुंधरा राजे की सरकार में संसदीय सचिव थे, उन्हें बीजद और वाईएसआरआर सहित 10 दलों का समर्थन प्राप्त है, जो नहीं हैं एनडीए का हिस्सा नहीं हैं।

बिरला 2014 और 2019 में राजस्थान की कोटा लोकसभा सीट से जीतकर आए। वह ऊर्जा पर संसद की स्थायी समिति के सदस्य हैं। वह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की याचिका समिति एवं परामर्श समिति के भी सदस्य हैं।

भाजपा के पास 303 सांसद हैं और NDA के पास 352 हैं। BJD में 12 हैं जबकि YSRCP के संसद में 22 सदस्य हैं। कुल मिलाकर, 543 सदस्यीय लोकसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन को 386 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। कांग्रेस के साथ, जिसके 52 सांसद हैं, वह भी बिड़ला के पक्ष में हैं। इससे संख्या 400 से अधिक हो जाएगी। डीएमके जो कि कांग्रेस की सहयोगी है, वो भी बिड़ला का समर्थन कर सकती है।

सामाजिक कार्यकर्ता बिड़ला लो-प्रोफाइल नेता हैं जो अपने छात्र दिनों से राजनीति में सक्रिय रहे हैं और 1991 में भारतीय युवा मोर्चा के राज्य इकाई अध्यक्ष और राष्ट्रीय स्तर पर उपाध्यक्ष के रूप में काम कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *