ईएसआई का लाभ लेने वाले कार्मिकों को मिलेगा कोरोना का भी मुफ्त इलाज

हरक सिंह रावत ने एक महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि सभी ईएसआई का लाभ लेने वाले कार्मिकों को ईएसआई विभाग द्वारा पूरे राज्य में निशुल्क उपचार कैशलेस के आधार पर दिया जाएगा.

कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने बताया कि मुख्यमंत्री से प्रदेश में कोरोना के हालातों को लेकर चर्चा की. इस चर्चा में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुवधाओं को दुरुस्त करने के लिए हर दिन न केवल निगरानी रखी जाएगी, बल्कि कुछ नए कार्यों को भी अमलीजामा पहनाया जाएगा. हरक सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश के श्रम विभाग अंतर्गत आने वाले सभी श्रमिकों को जोकि ईएसआई योजना के अंतर्गत आते हैं उन्हें प्रदेश के सभी अस्पतालों में निशुल्क कैशलेस इलाज देने के फैसले पर मुहर लगाई गई है।

प्रदेश में 21 हजार से कम वेतन पाने वाले गरीब परिवारों को मिलने वाली ईएसआई योजना का लाभ अब कोविड-19 जैसी घातक बिमारी में भी निम्न तबके के लोगों को मिल पाएगा. उन्होने कहा कि प्रदेश में ईएसआई के तहत इन पैनल सभी अस्पतालों में यह व्यवस्था लागू होगी. साथ ही प्राथमिकता पर अस्पताल द्वारा इलाज किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस फैसले से प्रदेश में गरीब तबके के तकरीबन 7 लाख परिवारों के 30 लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *