पीएम मोदी ने ‘हेल्थ और फिटनेस’ में बाबा रामदेव और अक्षय कुमार को पीछे छोड़ा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी हेल्थ को लेकर बेहद जागरूक रहते हैं और ये उनकी कार्यशैली से जाहिर भी होता है। पीएम तमाम व्यस्तताओं के बाद भी अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखते हैं और इसके लिए वो योगाभ्यास पर ज्यादा ध्यान देते हैं शायद यही वजह है कि वो इतने फिट और एनर्जी से भरे दिखते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार देश के टॉप फिटनेस प्रभावितकर्ता के रूप में उभरे हैं। GOQii की भारत के ‘टॉप 30 हेल्थ एंड फिटनेस इंफ्लुएंसर 2019 के लिए’ की सूची में मोदी के बाद अक्षय कुमार और बाबा रामदेव हैं, इस लिस्ट को मंगलवार को घोषित किया गया है।

इस साल की लिस्ट में टॉप 10 में आने वाले नए लोगों में एमएस धोनी, रणवीर सिंह, करीना कपूर, टाइगर श्रॉफ और प्रियंका चोपड़ा हैं। टॉप 10 लिस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी शामिल हैं।

21 जून को ‘इंटरनेशनल योगा डे’ भी पीएम मोदी के विशेष प्रयास से घोषित हुआ
‘मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2015 को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जो अब विश्व स्तर पर मनाया जाता है। वह न केवल भारत को बेहतर बनाने के लिए तत्पर हैं, बल्कि भारतीयों के स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार के लिए भी उत्सुक हैं। इतनी सारी बड़ी जिम्मेदारियों के बावजूद, 68 साल के मोदी अभी भी फिट रहने के लिए लगातार प्रयासरत रहते हैं।’ रिपोर्ट में ये कहा गया है।

अक्षय कुमार, जो मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित हैं और ताइक्वांडो में एक ब्लैक बेल्ट हैं, ‘अपने वर्कआउट को बनाए रखने के लिए मैनज करते हैं, कभी-कभी बोरियत से बचने के लिए नई-नई व्यायाम करते रहते हैं। उनका मानना ​​है कि किसी को फिट होने के लिए अपने शरीर को एक घंटे के लिए व्यायाम करने के लिए समर्पित करना चाहिए।’ रिपोर्ट में कहा गया है।

रिपोर्ट में ये भी उल्लेख किया गया है कि इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर बाबा रामदेव हैं जिनके लिए योग जीवन का अभिन्न अंग है। ‘उनकी प्रसिद्धि का दावा उनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद है, जो योग और आयुर्वेद को जीवन को बेहतर बनाने के तरीके के रूप में मानती है। उनका ब्रांड अब भारत में एक लोकप्रिय नाम है , मई 2019 में उनकी कंपनी भारत में तीसरी सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी है।’

स्कोरिंग प्रणाली के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब पर अनुयायियों की संख्या, समाचारों की संख्या और इस बात का अनुमान लगाया गया कि प्रत्येक व्यक्ति का करियर फिटनेस और स्वास्थ्य पर कितना ध्यान केंद्रित करता है। इस डेटा को जनवरी-मार्च की अवधि में एकत्र किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *