दो माह के भीतर स्थापित करें राडार- डाॅ. धनसिंह रावत

आपदा प्रबन्धन मंत्री ने सुरकुंडा देवी में डाॅप्लर राडार स्थापना की प्रगति  जांची।
मौके पर अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश
डाॅॅ. रावत ने बातया कि डाॅप्लर राडार लगाने से मौसम के सटीक पूर्वानुमान लगाने में मदद मिलेगी, राज्य मौसम सम्बंधी आपदाओं से प्रतिवर्ष भारी नुकसान होता है, तथा जान माल की हानि उठानी पड़ती है, राडार लग जाने से प्रतिवर्ष होने वाले नुकसान में कमी आयेगी

देहरादून 13 मई 2021 सूबे के आपदा प्रबंधन एवं पुर्नवास मंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने आज सुरकन्डा देवी में निर्माणधीन डाॅप्लर राडार स्थापना का स्थलीय निरीेक्षण कर दो माह के भीतर कार्य पूरा करने के निर्देश सम्बधित अधिकारियों को दिये। यहाॅ जारी एक बयान में डाॅ रावत ने बताया कि राज्य आपदा विभाग के सहयोग से मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार द्वारा टिहरी जनपद के सुरकण्डा देवी में 100 किमी रेडियस क्षमता का एक डाॅप्लर राडार स्थापित किया जा रहा है। जिसकी स्वीकृति दो वर्ष पूर्व मिल गई थी लेकिन भूमि का चयन एवं वन विभाग से अनापति में देरी के कारण निर्माण कार्य हाल ही में शुरू हुआ है। जो काफी धीमी गमि से चल रहा है जिसके मध्यनजर आज राज्यमंत्री डाॅ. रावत ने मौसम विभाग, लोनिवि, विद्युत विभाग, राजस्व विभाग, व कार्यदायी संस्था के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर निर्माण कार्यो की प्रगति का निरीक्षण यिा, तथा सम्बंधित अधिकारियों को 15 दिन के भीतर राडार स्थापा का सिविल कार्य पूरा कर, दो माह के भीतर राडार की स्थापना करने के निर्देश मौके पर ही दिये।
मौसम विज्ञान विभाग, उत्तराखड के निदेशक डाॅ.विक्रम सिंह ने बताया कि राज्य में कुल 03 डाॅप्लर राडार स्थापित किये जाने थे, जिनमें से एक की स्थापना मुक्तेश्वर (अल्मोड़ा) में की जा चुकी है, तथा सुरकंडा में स्थापित किये जा रहे राडार का सामान देहरादून पहुंच चुका है, जिसको राज्य आपदा विभाग के सहयोग से एयर लिफ्ट किया जाना है, जबकि तीसरे राडार की स्थापना क्षेत्र लौंसडाउन में की जानी है, जिसकी प्रक्रिया जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *