अहमदाबाद में दर्दनाक हादसा, एडवेंचर पार्क में झूला टूटने से 3 की मौत, कई घायल

गुजरात के अहमदाबाद में एक बड़ा हादसा हुआ है जहां रविवार दोपहर में कांकरिया एडवेंचर पार्क में झूला टूटने से 3 तीन लोगों की मौत हो गई हैं। खबरों की मानें तो यह हादसा झूला टूटने की वजह से हुआ। इस हादसे में 26 लोग घायल भी हुए हैं। घायलों को तुरंत ही नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। घटनास्थनल पर बचाव और राहत का कार्य जारी है।

छुट्टी का दिन होने की वजह पार्क में काफी भीड़ थी और लोग परिवार के साथ घूमने आए थे। नगर निगम के कमिश्नर विजय नेहरा ने बताया, ‘एफएसएल टीम के साथ पुलिस मामले की जांच कर रही है। घायलों को उचित उपचार दिया जा रहा है।’ घायलों की संख्या में बढ़ने की आशंका है। स्कूलों की छुट्टी होने की वजह से शहर से बाहर के लोग भी यहां घूमने आए थे। मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि झूला अचानक चलते-चलते टूट गया। जैसे ही झूला टूटा तो आसपास अफरातफरी का माहौल बन गया। तुरंत ही बचाव और राहत अभियान शुरू किया गया।

गुजरात में पहले भी हो चुका है हादसा

गुजरात में झूला टूटने का यह पहला मौका नहीं है। कुछ समय पहले नारोल के रंगोलीनगर में आनंद मेले के दौरान नाव आकार की एक राइड्स के अचनाक टूटने की वजह से दो लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले को लेकर पुलिस ने मेले की आयोजक के खिलाफ मामला भी दर्ज कराया था।

यूपी में हुआ था इसी तरह का हादसा
इसी साल अप्रैल माह के दौरान नवरात्र मेले में पीलीभीत के न्यूरिया में एक झूले की पालकी टूटने की वजह से एक दंपति की मौत हो गई थी। नवरात्र मेले के दौरान बड़ी संख्या में रात को यहां लोग पहुंचे थे। 32 साल के अशोक कुमार और उनकी पत्नी बंसती भी एक झूले पर झूल रहे थे इसी दौरान जिस पालकी में वह बैठ थे वो अचानक टूट कर नीचे आ गई। तुरंत ही दंपति को अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई। इस हादसे में उनका बेटा घायल हो गया था। हादसे के दौरान पुलिस की लापरवाही भी सामने आई थी क्योंकि घटना स्थल पर ना पुलिस की ड्यूटी थी और ना ही कोई एंबुलेंस मौजूद थी।

इसी साल यूपी के आगरा में होली के दौरान आगरा में इसी तरह का हादसा हुआ ता जहां एक झूले की ट्रॉली टूटने की वजह से कई बच्चे प्रह्लाद कुंड में जा गिरे थे। हालांकि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था।

हिमाचल प्रदेश में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है जिसके कारण कई जगहों से भूस्खलन की भी खबरें आ रही हैं। शनिवार को कुमारहट्टी में भूस्खलन के कारण एक बिल्डिंग के ढह जाने से उसके नीचे कई लोग दब गए। खबरों के मुताबिक बिल्डिंग के मलबे के नीचे दबे 10 लोगों को बचा लिया गया है।

विशेष राजस्व और आपदा प्रबंधन (स्पेशल रेवेन्यू और डिजास्टर मैनेजमेंट) के निदेशक और सचिव डीसी राणा ने कहा कि घटनास्थल पर 30 से ज्यादा लोग थे। वहां पिछले काफी समय से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही थी। हादसे को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम को पंचकूला से रवाना होने का आदेश दे दिया गया है।

डीसी राणा ने बताया कि दो लोग अब तक इस हादसे में अपनी जान गंवा चुके हैं और 22 लोगों को अब तक रेस्क्यू कर लिया जा चुका है। बताया जाता है कि कुमारहट्टी में जो बिल्डिंग बारिश के कारण धंसी है वह एक ढाबा था। घटना के दौरान वहां पर 30 सेना के जवान और 7 नागरिक मौजूद थे। सेना के 18 जवान और 5 नागरिकों को बचा लिया गया है। 2 शवों को बरामद किया गया है। 14 लोगों के अभी तक मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है जिनका रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *