अब ड्रोन से आयेगा Zomato ऑनलाइन ऑडरिंग और फूड डिलिवरी, किया गया परीक्षण

हाइब्रिड ड्रोन का इस्तेमाल कर जोमैटो ने डिलिवरी का सफल परीक्षण किया। ड्रोन ने फूड पैकेट डिलीवर करने मे पांच किलोमीटर की दूरी 10 मिनट में तय की, इसके बाद 80 किलोमीटर प्रति घंटा की गति सेे तय करी।डीजीसीए की ओर से अनुमोदित दूर के इलाकों में पिछले हफ्ते ड्रोन का परीक्षण किया गया. अैसे परीक्षण बेहद दूर के इलाकों में किए जाते हैं, खासतौर से इस परीक्षण के लिए ही डिजाइन किया गया है.”फूड एग्रीगेटर ने उस स्थान का खुलासा नहीं किया जिस स्थान पर परीक्षण किया , जहां पर ड्रोन ने पैकेट डिलीवर किए. नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से 13 मई को अधिसूचना, इच्छुक कंपनियों को रिमोटली पॉलोटेड विमान प्रणाली (आरपीएएस)/मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस) के एक्सपेरिमेंटल बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट ऑपरेशंस (बीवीएलओएस) के संचालन के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जमा करने को कहा गया है.

जोमैटो के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपिंदर गोयल ने कहा,”फूड डिलीवरी के औसत 30 मिनट को 15 मिनट में बदलने के लिए हवाई मार्ग का सहारा लेना संभव रास्ता है. सड़कें बहुत तेजी से डिलीवरी ेकरने के लिए सही नही है।

उन्होंने बताया “हम टिकाऊ और सुरक्षित वितरण टेक्नोलॉजी के दिशा में काम कर रहे हैं और हमारे सफल परीक्षण के साथ, ड्रोन द्वारा फूड डिलीवरी अब सिर्फ एक सपना नहीं है.”

उन्होंने आगे कहा, “विनियामक बाधाएं हैं और सरकार को इस पर काम करने की जरूरत है, लेकिन तकनीक उड़ान भरने के लिए तैयार है कि ड्रोन डिलीवरी जल्द ही सामान्य बात हो जाएगी.”जोमेटौ के हाइब्रिड ड्रोन ने पांच किलोग्राम के वजन की डिलीवरी की है, जो कि पूरी तरह से स्वचालित थी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *